Explore

Search

October 28, 2024 4:01 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

एक लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन पर नजर रखें बैकर्स, जानकारी करें साझा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी

एक लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन पर नजर रखें बैकर्स, जानकारी करें साझा : जिला निर्वाचन, पदाधिकारीसंदेहास्पद लेनदेन की सूचना से तुरंत जिला प्रशासन को कराएं अवगत जि,ला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिले के सभी बैंक प्रबंधकों की बैठक सम्पन्न

बेतियां।

लोकसभा निर्वाचन 2024 को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के उदेश्य से जिला निर्वाचन पदाधिकारी,  दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में जिले के सभी बैंक शाखाओं के प्रबंधक, प्रतिनिधि उपास्थित थे। बैंकर्स को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि स्वच्छ एवं निष्पक्ष निर्वाचन सम्पन्न कराने में बैंकर्स की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। अभ्यर्थी के स्वयं के नाम से अथवा उनके अभिकर्ता के साथ संयुक्त रूप से निर्वाचन हेतु बैंक खाता खुलवाने में बैंकर्स नियमानुसार सहयोग करेंगे। इसके साथ ही समय-समय पर निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गए निर्देशों का अचूक रूप से अनुपालन करेंगे।

उन्होंने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य एक लाख रुपये से अधिक की जमा एवं निकासी की निगरानी करना एवं संदेहास्पद लेनदेन की सूचना जिला प्रशासन को देना है। उन्होंने कहा कि बैंकर्स एक लाख रुपये से अधिक ट्रांजेक्शन (विगत दो माह) पर नजर रखेंगे एवं जानकारी साझा करेंगे। आरटीजीएस के माध्यम से एक ही खाते से दूसरे खाते में एक से अधिक बार ट्रांजेक्शन से संबंधित गतिविधि पर नजर रखेंगे। अभ्यर्थी अथवा उससे संबंधित अन्य खाते से एक लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन एवं राजनैतिक दलों के खाते से एक लाख से अधिक ट्रांजेक्शन पर नजर रखेंगे।

उन्होंने कहा कि ईएसएमएस (इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम) के द्वारा क्यूआर कोड जनरेट करके ही बैंक की नगदी अन्य शाखों या एटीएम में प्रेषित कराएं ताकि जांच के दौरान राशि की पुष्टि की जा सके। नगदी मूवमेंट के समय ईएसएमएस द्वारा जेनरेट क्यूआर कोड अनिवार्य रूप से रखा जाय। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त, श्रीमती प्रतिभा रानी, अपर समाहर्ता, श्री राजीव कुमार सिंह, अग्रणी जिला प्रबंधक, श्री सतीश कुमार, प्रभारी पदाधिकारी, जिला बैंकिंग शाखा, श्री एस प्रतीक, अवर निर्वाचन पदाधिकारी, बेतिया, श्री यशलोक रंजन सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं बैंकर्स उपस्थित थे।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u