Explore

Search

October 23, 2024 4:45 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

मोतिहारी में 6, 7 एवं 8 अक्टूबर को आयोजित होगा जिला स्तरीय युवा उत्सव

मोतिहारी।

बिहार सरकार के द्वारा कला एवं संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजना के तहत जिला युवा उत्सव का आयोजन पूर्वी चंपारण जिला में 6 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक मोतिहारी स्थित महात्मा गांधी प्रेक्षा गृह में किया जाएगा। जिलाधिकारी के निर्देश पर अपर समाहर्ता पूर्वी चंपारण मुकेश कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में हुई पदाधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया। जिला युवा उत्सव में भाग लेने के लिए 15 वर्ष से 29 आयु वर्ग के इच्छुक छात्र/छात्रा/व्यक्ति जिला शिक्षा पदाधिकारी पूर्वी चंपारण के कार्यालय में आवेदन करेंगे। जिला युवा उत्सव में विभिन्न विधाओं अंतर्गत भाग लेने वाले प्रतिभागियों में प्रतियोगिता कराई जाएगी एवं उसमें से प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तरीय युवा उत्सव के लिए चयनित किया जाएगा।

जिला युवा उत्सव में जिन विधाओं को शामिल किया गया है उसमें 1.एकल/समूह लोक नृत्य एवं लोकगीत 2. शास्त्रीय/ उप शास्त्रीय गायन, नृत्य एवं वादन 3. एकांकी/ लघु नाटक एवं नाटिका 4.चित्रकला, मूर्ति कला, हस्तशिल्प,छायाचित्र 5.वक्तृता(भाषण) को शामिल की गई है। इन विधाओं में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को अलग-अलग आवेदन देने होंगे।
बैठक में युवा उत्सव के सफल आयोजन को लेकर संबंधित पदाधिकारी को अपर समाहर्ता के द्वारा निर्देश देते हुए कहा गया कि जिन पदाधिकारी को जो दायित्व दिया गया है उसका अच्छे से क्रियान्वयन सुनिश्चित करेंगे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी पूर्वी चंपारण मोतिहारी को अपने स्तर से जिला अवस्थित विद्यालयों/ महाविद्यालयों में समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम को व्यापक एवं सफल बनाने तथा सभी प्रखंडों की सहभागिता के लिए प्रतिभागियों के भाग लेने हेतु सरकारी/गैर सरकारी विद्यालयों के प्रधान को निर्देशित करेंगे। राज्य सरकार के द्वारा दिए गए अनुदेश एवं जिले के सभी क्षेत्र के सहभागियों के उद्देश्य से यह आवश्यक है कि जिले के सभी उच्च विद्यालय एवं महाविद्यालय इस उत्सव में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें ताकि बेहतर प्रतिभागियों का चयन किया जा सके।

जिला स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेने वाले अव्वल प्रतिभागियों के चयन के लिए निर्णायक मंडल के गठन का निर्देश दिया गया। निर्णायक मंडल कार्यक्रम स्थल पर भाग लेने वाले प्रतिभागियों की स्क्रीनिंग करेगी।
जिला स्तरीय युवा उत्सव में चयनित प्रतिभागी राज्य स्तर पर आयोजित राज्य स्तरीय युवा उत्सव में भाग लेंगे इसके लिए जिला प्रशासन अलग से व्यवस्था करेगी। बैठक में अपर समाहर्ता के साथ प्रभारी पदाधिकारी जिला विकास शाखा, प्रभारी पदाधिकारी जिला नजारत शाखा, डीसीएलआर मोतिहारी, प्रभारी पदाधिकारी जिला सामान्य शाखा सह जिला कला संस्कृति पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शिक्षा विभाग सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u