Explore

Search

October 23, 2024 3:16 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

शांतिपूर्ण तरीके से सौहार्द एवं भाईचारे के साथ मनायें मुहर्रम का त्योहार-जिलाधिकारी

मोतिहारी।

मोतिहारी स्थित डॉ राधाकृष्णन सभागार में मुहर्रम पर्व को शांति एवं सदभाव के साथ मनाने को लेकर जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक  कांतेश कुमार मिश्रा, उपविकास आयुक्त  समीर सौरभ, नगर आयुक्त सुमन सौरभ यादव, अपर समाहर्ता मुकेश कुमार सिन्हा, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी  शैलेन्द्र भारती, उप मेयर नगर निगम मोतिहारी  लालबाबू प्रसाद गुप्ता, जिले के सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी एवं जिला के सभी अंचलों से आये समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

शांति समिति के सदस्यगण को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि मुहर्रम शांति एवं त्याग का पर्व है और इस पर्व की महता के अनुरूप इसे शांतिपूर्ण तरीके से सौहार्द एवं आपसी भाईचारे के साथ मनायी जाय। सर्वप्रथम इस बैठक में उपस्थित सभी सदस्यगण का सदर अनुमण्डल पदाधिकारी के द्वारा स्वागत किया गया। इसके पश्चात् एक-एक कर सभी सदस्यों से पर्व को लेकर स्थानीय समस्या और सुझाव साझा किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि ताजिया जुलुस के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य है। बिना लाइसेंस के ताजिया जुलुस नहीं निकाली जाय। जुलुस के लिए जारी किये गये लाइसेंस में जुलुस का मार्ग, समयावधि निर्धारित रहेगा, जिसका अनुपालन करना होगा। जुलुस में आग्नेयशास्त्र का प्रदर्शन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। इसके साथ ही डीजे प्रतिबंधित है, केवल लाउडस्पीकर की अनुमति रहेगी, लेकिन इसके लिए अनुमण्डल पदाधिकारी की अनुमति जरूरी होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि जुलुस का विडियोग्राफी करानी होगी। प्रत्येक जुलुस के साथ स्थानीय स्तर पर समिति के सदस्य भी रहें एवं जिम्मेवार लोंगो की देख-रेख में जुलुस निकाली जाय। प्रत्येक जुलुस के साथ चलने वाले कम से कम 10 (दस) वोलेन्टियर्स का नाम, पता और मोबाईल नम्बर संबंधित थाना को उपलब्ध करा दिया जाय। छोटी से छोटी घटना की जानकारी संबंधित थाना एवं स्थानीय पदधिकारी सहित जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को भी दिया जाय, ताकि समय रहते त्वरित कार्रवाई की जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि थाना एवं अनुमण्डल स्तर पर सभी प्रीवेंटिव एक्शन लिया जा रहा है। हुड़दंगी एवं गुण्डा तत्वों की पहचान कर 107 के अंतर्गत बंध पत्र भरवाया जा रहा है। सभी अनुमण्डल पदाधिकारियों को डि०जे० संचालको से भी थाना स्तर पर बंध पत्र भरवाने का निर्देश दिया गया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पर्व के अवसर पर सुरक्षा की दृष्टिकोण से पुख्ता व्यवस्था रहेगी। सभी चिन्हित एवं संवेदनशील स्थानों, चौक चौराहों पर दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति रहेगी। सोशल मीडिया पर नजर रखी जायेगी। इसके लिए साईबर सेल एक्टीव रहेगा। उपद्रवी एवं असमाजिक तत्त्वों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई तय मानी जाय। अफवाह फैलाने वाले भी नहीं बचेंगे। उन्होने कहा कि सामप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले कंन्टेंट को फॉरवर्ड करने से बचा जाय। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि निर्धारित रूट से ही जुलुस की अनुमति रहेगी। किसी भी परिस्थिति में रूट चेंज नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ड्रोन के द्वारा विडियाग्राफी करायी जाएगी एवं उचें भवनों पर नजर रखी जाएगी। नशा एवं मादक पदार्थों का सेवन कर जुलुस में चलने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि समिति के सदस्यों के द्वारा जो भी मांग की गई है, उसका समुचित अनुपालन सुनिश्चि करायी जाएगी।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u