Explore

Search

October 23, 2024 3:18 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

सभी पंचायतों में खुलेंगे पुस्तकालय सह ज्ञान केंद्र, आवश्यक प्रक्रिया शुरु

मोतिहारी।

सुगौली प्रखंड के सभी पंचायतों में अब बहुरेंगे पुस्तकालय का दिन। अब सरकार द्वारा सभी पंचायतों में पुस्तकालय सह ज्ञान केन्द्र की स्थापना करने की योजना है। जिसको लेकर प्रखंड क्षेत्र में इसकी स्थापना की प्रक्रिया शुरु कर दिया गया है। विभागीय निर्देश के आलोक में संबंधित अधिकारी जूट गए है। बिहार सरकार ने पंचाचती राज विभाग के द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत की महिलाओं, बच्चों व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र छात्राओं के लिए पंचायतों में पुस्तकालय सह ज्ञान केन्द्र बनाने की योजना तैयार की है। जिसके तहत सभी पंचायतों में पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए बीपीआरओ नाजीश प्रवीण ने बताया कि षष्टम एवं पन्द्रहवीं वित्त योजना से भवन व पुस्तकों की व्यवस्था की जाएगी ताकि सुदूर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी किताबें, पत्र-पत्रिकाओं को पढ़ने का अवसर मिल सके और लोग इसका लाभ उठा सके।

इसके लिए पंचायती राज विभाग ने दिशा निर्देश जारी करते हुए इसके संचालन की जिम्मेवारी ग्राम पंचायतों को दी है। उन्होंने बताया कि पंचायत सरकार भवन या सामुदायिक भवन में इसकी व्यवस्था की जाएगी। जबकि भवन विहीन पंचायतों में भवन का भी निर्माण कराया जाएगा। जहां पूर्व से पुस्तकालय है, उसे सुदृढ़ किया जाएगा। जिसमें सभी प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि पुस्तकालय में साहित्य, बाल विकास, महिला सशक्तिकरण के संबंधित पुस्तकों के साथ-साथ समाचार पत्र-पत्रिकाओं सहित प्रांगण में कुर्सी व टेबल की भी व्यवस्था की जाएगी ताकि लोग बैठकर पढ़ सकें। इस योजना पर प्रत्येक पंचायत में 5 लाख से 10 लाख तक राशि खर्च की जाएगी। वहीं पन्द्रहवीं वित्त योजना से पुस्तक के मद में 2 लाख रुपए खर्च की जाएगी। विभागीय दिशा निर्देश के बाद इसके लिए कार्रवाई शुरू कर दी गई है। योजना अपलोड किया जा रहा है।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u