Explore

Search

October 23, 2024 3:13 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

दुर्गा पूजा की तैयारी जोरों पर, भव्य व आकर्षक पूजा पंडाल आकर्षण का मुख्य बिंदु होगा

मोतिहारी।

श्री दुर्गा पूजा समिति सुगौली बजार द्वारा जयराम दास मार्केट आयोजित दुर्गा पूजा को लेकर तैयारी जोरों पर है। जहां भव्य पंडाल का निर्माण आकर्षक ढंग से किया जा रहा है। इस बर्ष बंगाल से आए कारीगरों द्वारा बेहद खुबसूरत पंडाल बनाने का काम जारी है। जहां दक्षिणेश्वर माता मंदिर के तर्ज पर पंडाल बनाया जा रहा है। जो आकर्षण का केन्द्र विन्दू होगा। जबकि पंडाल के अंदर मूविंग प्रतिमा व साज सज्जा देखने लायक होगा। जिसके लिए मूर्तिकार अपने काम में लगे है। मूविंग दृष्य आकर्षण का मुख्य विन्दू होगा। मुजफ्फरपुर से आए कारीगर प्रतिमा का निर्माण करने में जूटे है। पूजा को यादगार बनाने के लिए जोर-शोर से तैयारी की जा रही है। जिसके लिए आयोजन समिति के सभी सदस्य तत्पर है।

नगर पंचायत के जयराम दास मार्केट परिसर अवस्थित दुर्गा पूजन के दौरान क्षेत्र के लोगों के अलावें दुर-दराज से भी श्रद्धालु काफी संख्या में यहां पर जुटते हैं। यहां का दुर्गा पजा का आयोजन जो कई मायनों में अपना खाश महत्व रखता है। प्रखंड क्षेत्र का मुख्यालय व मुख्य बजार होने के कारण यहां काफी भीड जुटती है। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं द्वारा पूजा अर्चना किया जाता है। इस बार भी दुर्गा पूजा के दौरान सुसज्जित पूजा मंडप व पंडाल आकर्षण का केंद्र बिन्दु बनेगा। जबकि पंडाल के अंदर मूविंग प्रतिमा व साज-सज्जा अद्भुत होगा। पंडाल का हाईट 70 फीट उच्चा होगा। जबकि करीब 100 फीट लंबाई और 55 फीट चौड़ाई होगा। पूजा में करीब बीस लाख रुपए खर्च होंगे।

पूजा समिति के अध्यक्ष प्रियांशु सर्राफ ने बताया कि इलेक्ट्रिक सिस्टम से उद्गार एवं मूविंग दृश्य का निर्माण कराया जा रहा है। प्रतिमा का निर्माण व सजावट देखने लायक होगा। मूविंग के माध्यम से अर्धनागेश्वर का अद्भुत दृष्य प्रकट होगा। जो आकर्षण का केन्द्र-बिंदु होगा। जिसके लिए प्रतिमा निर्माणकर्ता जोर शोर अपने काम में लगे हैं। आयोजन समिति के उपाध्यक्ष अंकुर चौधरी ने बताया कि हर बर्ष की भांति इस बार भी दुर्गा पूजा के अवसर पर कई तरह के खेल-तमासे एवं मेला का आयोजन किया गया है। इस बर्ष पूजा को सफल बनाने एवं कुछ नया करने के लिए हमलोग दिन रात एक कर दिए है। मेले में अधिक भीड होने के कारण सुरक्षा के दृष्टिकोण से व्यापक पैमाने पर इसकी तैयारी भी की जाएगी। सुरक्षा का चाक चौबंद व्यवस्था रहेगा। सीसीटीवी कैमरा से निगरानी की जाएगी।

पूजा की तैयारी में आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रियांशु सर्राफ, सचिव अंकुर कुमार चौधरी, यजमान महंत मनीष दास, कोषाध्यक्ष संदीप अग्रवाल, उपाध्यक्ष सत्यनारायण अग्रवाल, अजय कुमार गुप्ता, अरूण कुमार गुप्ता, अनुप सर्राफ, शैलेन्द्र कुमार, उपसचिव नवीन सर्राफ, सहकोषाध्यक्ष अनुप अग्रवाल, मेला प्रभारी अजय गुप्ता, बेचु साह, साहेब सर्राफ, सुमन सौरभ सर्राफ आदि जोर-शोर से लगे हुए है।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u