Explore

Search

October 26, 2024 1:05 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

सुगौली पशु चिकित्सालय में एफएमडी टिकाकरण को लेकर प्रशिक्षण का आयोजन

सुगौली पशु चिकित्सालय में एफएमडी टिकाकरण को लेकर प्रशिक्षण का आयोजन

मोतिहारी।
सुगौली पशु चिकित्सालय में एफएमडी टीकाकरण की सफल आयोजन को लेकर एकदिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी रविशंकर देव वर्मन एवं करामवा रघुनाथपुर के पशु चिकिक डॉ महेंद्र पासवान मौजूद रहे। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उपस्थित निजी पशु टिकाकर्मी को संबोधित करते हुए प्रभारी पशु चिकित्सक श्री बर्मन ने कहा कि सरकार के निर्देश पर सभी पंचायतों में एफएमडी टिकाकरण होना है। एफएमडी यानी खुरपका- मुंहपका रोग, पशुओं को होने वाले एक प्रमुख वायरस जनित रोग है। इसमें जानवर के मुंह में फोला पड़ जाता है। इसके लार्वा में उपस्थित वायरस इन्हें बीमार कर देते है जिसके चलते यह कुछ भी खाने पीने से लाचार हो जाता है। साथ ही पशुओं के खुर में भी घाव हो जाते हैं। इससे मवेशी चलने फिरने से लाचार हो जाते हैं। समय पर यदि पशु के बीमारी की इलाज नहीं की गई तो जान भी जा सकती है।

इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी टिकाकर्मियों ने वर्तमान समय में हो रहे एफएमडी टिकाकरण का बहिस्कार करते हुए टिकाकरण कार्य नहीं करने का फैसला किया। पशु टिकाकर्मी संघ सुगौली के प्रखंड अध्यक्ष सुबोध कुंवर ने कहा कि सरकार के द्वारा 2013 में नस्लवार पशुगणना कार्य, 2019 व 2021 के बीच पिपिआर टिकाकरण कार्य, 2023 में ब्रुसेलोसिस टिकाकरण कार्य, फ़रवरी 2024 में एफएमडी टिकाकरण कार्य, जुलाई 2024 में हुए ब्रुसेलोसिस टिकाकरण कार्य, मई 2024 में पिपिआर टिकाकरण कार्य तथा 2022 से 2024 के बीच भेड़, बकरी, गाय, भैस को पशु ईयर टैग लगाने का कार्य करा चुकी है। परन्तु विभाग के द्वारा एक भी पैसा नहीं मिला है। प्रखंड अध्यक्ष श्री कुंवर ने कहा की मानदेय भुगतान करने के लिए ज़ब जिला पशुपालन कार्यालय से संपर्क किया जाता है तो अधिकारी डाट फटकार कर भगा देते है और दुर्व्यवहार भी करते है। श्री कुंवर ने कहा की हमने इस समस्या से पशुपालन निदेशक के कार्यालय को अवगत करा चुके है। सम्बंधित पूर्व बकाया मानदेय भुगतान नहीं होने के कारण हमलोग एफएमडी टिकाकरण कार्य में सम्मलित नहीं होने का फैसला लिए है। सभी टिकाकर्मी के साथ श्री कुंवर ने पशु चिकिक श्री बर्मन को एक ज्ञापन पत्र भी सौपा।

टिकाकर्मियों ने कहा की ज़ब तक पुराने बकाया मानदेय का भुगतान नहीं होता है, तब तक हमलोग कार्य नहीं करेंगे। सरकार चाहे तो किसी से कार्य करा लें। हमें कोई आपत्ति नहीं है। मौके पर पशु टिकाकर्मी मो. अमजद हुसैन, मो अमीर हुसैन, मो एकबाल, अवधेश कुमार गुप्ता, रणधीर कुमार, शत्रुधन साह, मनोहर पंडित, कुणाल कुमार, रोहित रंजन कुमार, प्रवीण कुमार, बादल कुमार, मंटू कुमार, मो शहीद अनवर, रम्भु कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u