Explore

Search

July 15, 2024 1:24 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

आशा होंगी डिजिटल, मिला “एम आशा एप” का प्रशिक्षण

मोतिहारी।

पटना से आई टीम ने एम आशा एप का प्रशिक्षण कराया, जिसमें आशा फैसिलेटर को एम आशा एप के उपयोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। आशा कार्यकर्ता अब एम-आशा एप के माध्यम से बीमारी समेत अन्य असुविधाओं को सीधे पोर्टल पर अपलोड करेंगी। एम आशा एप से आशा गांव में होने वाली वाली जन्म, मृत्यु, प्रसव, फाइलेरिया, मलेरिया, एईएस, बुखार, डायरिया समेत सभी प्रकार की बीमारी समेत अन्य गतिविधियों की जानकारी देंगी। गांव-गांव के सर्वे के बाद आशा डेटा अपलोग करेंगी। इसके साथ ही आशा कार्यकर्ताओं को रजिस्टर में लिखने-पढने की परेशानी से भी मुक्ति मिलेगी। बिहार हेल्थ डिजिटालाइजेशन मुहिम द्वारा भव्या कार्यक्रम के तहत पूर्वी चम्पारण जिले के छह प्रखंडों मोतिहारी, पिपराकोठी, तुरकौलिया, बंजरिया, सुगौली और पकड़ीदयाल के आशा फैसिलेटरों, बीसीएम को “एम आशा एप” उपयोग करने हेतु प्रशिक्षण दिया गया।

इसका बड़ा फायदा यह भी होगा कि राज्य द्वारा जिला स्तर पर आसानी से मॉनिटरिंग की जा सकेगी। जिले के सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में होने वाली गर्भवती महिलाओं, जन्म मृत्यु, प्रसव, फाइलेरिया, मलेरिया, एईएस, बुखार, डायरिया सहित कई अन्य प्रकार की बीमारियों के अलावा अन्य गतिविधियों को इस डिजिटल एप से जोड़ा जा रहा है। जिले के आशा समन्वयक नंदन झा ने कहा कि डिजिटल मिशन को घर घर तक पहुंचाने के लिए आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट बनाने का काम जिले में शुरू कर दिया गया है।


सदर अस्पताल के जीएनएम कॉलेज सभागार में 6 प्रखंडों की 50 आशा फैसिलिटेटरों को पटना से आए भव्या ट्रेनिंग मैनेजर दुर्गा शंकर सिंह, प्रेम सिंह, अभिनित, सत्यम, विकास कुमार के सहयोग से प्रशिक्षण दिया गया। दुर्गा शंकर सिंह ने बताया कि कल ढाका अनुमण्डलीय अस्पताल में 4 प्रखंडों ढाका, बनकटवा, चिरैया, घोड़ासहन के चयनित 50 आशा फैसिलिटेटर, बीसीएम का प्रशिक्षण कराया जाएगा। मौके पर सीएस डॉ विनोद कुमार सिंह, डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, डीसीएम नंदन झा, बीसीएम ब्रिज किशोर कुमार, भव्या डीसी अतुल सिन्हा, पिरामल डीसी अमित कुमार, राजेश गिरी, सदर स्वास्थ्य प्रबंधक संध्या कुमारी व अन्य लोग उपस्थित थे।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy