Explore

Search

July 15, 2024 1:56 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

एईएस चमकी बुखार से बचाव को लेकर पारा विधिक स्वयंसेवक ने चलाया जागरूकता अभियान

मोतिहारी।

सुगौली के पशुरामपुर सहित अन्य गाँव में पारा विधिक स्वयंसेवक सह वीएलई अवधेश कुमार गुप्ता के द्वारा, “एईएस” चमकी बुखार के संभावित खतरे को देखते हुए ग्रामीण इलाकों में जागरूकता अभियान चलाया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता टिकाकर्मी मो एकबाल ने किया। ग्रामीणो को जागरूक करते हुये पीएलवी अवधेश कुमार गुप्ता ने “एईएस” चमकी बुखार के लक्षण एवं बचाव के बारे में जानकारी दी। ग्रामीणों को जागरूक करते हुए उन्होंने कहा कि प्रतिदिन गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, इस स्थिति में एक वर्ष से पंद्रह वर्ष के बच्चों में एईएस, चमकी बुखार होने की संभावना बनी रहती हैं, इसलिए आपलोग अपने बच्चों को बेवजह धूप में बाहर ना निकलने दे। पूर्व से जमे पानी मे स्नान करने से उन्हें रोके, आम का टिकोला खाने से रोके । पीएलवी गुप्ता ने चमकी बीमारी के लक्षण के बारे में कहा कि पीड़ित व्यक्ति को तेज बुखार होना, बार-बार उल्टी होना, काला व लाल शरीर मे चतका होना इत्यादि इसके लक्षण है।

उन्होंने ने कहा की ऐसी कोई भी लक्षण दिखाई दे तो फौरन, अपने आशा कार्यकर्ता व डॉक्टर से सम्पर्क करें। प्रतिदिन स्वयं स्नान करें एवं अपने बच्चों को भी स्नान कराये, साफ सफाई पर ध्यान दें, बच्चों को खाली पेट रात्रि को सोने नहीं दे, ताजा भोजन का सेवन करे, बासी भोजन के सेवन से बचें। साफ सुथरा कपड़ा खुद पहने एवं अपने बच्चों को भी पहनाये।

इसके अलावा उन्होंने लोक अदालत से मिलने वाली लाभ को लेकर कहा कि जिला लोक अदालत कार्यालय के द्वारा समय समय पर राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाता है, आप उस राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से अपनी सभी सुल्हनिये वादों का निस्तारण आपसी सहमति व सद्भाव से करा सकते हैं, उसमें किसी प्रकार का कोई खर्च नही लगता है। इसके साथ ही उन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना, आयुष्मान हेल्थ कार्ड, किसान सम्मान योजना, बिहार पीड़ित प्रतिकर स्कीम, पशुपालन सहित अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। मौके पर पशु टिकाकर्मी रणधीर कुमार, शत्रुघ्न साह, प्रवीण कुमार, रोहित कुमार, अमजद हुसैन सहित अनेको लोग उपस्थित थे।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy