Explore

Search

July 15, 2024 1:39 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय पर रहेगी पैनी नजर- व्यय प्रेक्षक

मोतिहारी।

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को स्वच्छ, पारदर्शी, भय मुक्त एवं प्रलोभन मुक्त संपन्न कराने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा 03-पूर्वी चंपारण एवं 04-शिवहर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षकगण के द्वारा जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक, पूर्वी चंपारण की उपस्थिति में अभ्यर्थी व्यय अनुश्रवण कोषांग के पदाधिकारी,फ्लाइंग स्क्वायड, स्टेटिक सर्विलांस टीम, अकाउंटिंग टीम, वीडियो भ्युइंग टीम के साथ समाहरणालय स्थित डॉ राजेंद्र प्रसाद सभा भवन में बैठक कर अभी तक की तैयारी एवं की गई कार्रवाइयों की समीक्षा की गई और आने वाले समय में किए जाने वाले कार्यों के बारे में सभी जरूरी निर्देश दिए गए।

प्रेक्षक गण के द्वारा बताया गया कि निर्वाचन में व्यय अनुश्रवण महत्वपूर्ण कार्य है। इसको बहुत ही सटीक तरीके से किया जाता है। सभी सामग्रियों का दर निर्धारित है। रैली एवं अन्य आयोजनों की सूचना संबंधित टीम को पहले से दे दी जाएगी। टीम के सदस्य निर्धारित तिथि एवं समय पर कार्यक्रम स्थल पर जाएंगे और स्टेज सहित सभी चीजों/सामग्रियों जैसे- फ्लेक्स बैनर कुर्सी कूलर टेंट पंडाल आदि का बड़ी सावधानी से वीडियोग्राफी करेंगे और इसको वीडियो व्यूइंग टीम को भेजेंगे। यह टीम एक-एक चीज को नोट करेगी और इसकी सूची बनाकर अकाउंटिंग टीम को भेजेगी जहां निर्धारित दर के अनुसार व्यय का आकलन किया जाएगा।

फ्लाइंग स्क्वॉड और स्टेटिक सर्विलांस टीम भी लगातार सक्रिय रहेगी। एसएसटी की टीम वाहनों के साथ-साथ संदेह होने पर एंबुलेंस की भी सावधानी से जांच करेगी और जांच की पूर्ण वीडियोग्राफी करेगी। सभी टीम प्रतिदिन दिए जाने वाले प्रतिवेदनों को समय से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगी।
प्रेक्षक गण ने कहा कि पेड न्यूज़ पर भी नजर रखी जाएगी। सोशल मीडिया एवं समाचार पत्रों में निकलने वाले विज्ञापनों का व्यय भी प्रत्याशी के व्यय खाता में जोड़ा जाएगा।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने कहा की सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं समारोह पर भी नजर रखी जाएगी जहां किसी भी तरह के राजनीतिक गतिविधि की संभावना होगी। उन्होंने कहा कि वाहन जांच के दौरान दंडाधिकारी एवं पुलिस बल के लोग अपने व्यवहार को अच्छा रखेंगे और धैर्य का परिचय देंगे। सभी लोग समन्वय स्थापित कर क्षेत्र में कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि नेपाल की तरफ से आने वाली गाड़ियों पर विशेष नजर रखेंगे एवं उसकी गहन जांच करेंगे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार के चुनाव में निर्वाचन आयोग अभ्यर्थी व्यय को लेकर बहुत गंभीर है। इस कार्य को बड़ी सावधानी के साथ बिल्कुल पारदर्शी तरीके से किया जाना है। डीएम ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही एसएसटी की टीम सक्रिय हो गई है। सभी 39 चिन्हित स्थानों पर एसएसटी की तीन पालियों में प्रतिनियुक्ति की गई है।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy