Explore

Search

July 16, 2024 3:51 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

जिला स्तरीय स्वीप कोषांग की बैठक में जिले में मतदान प्रतिशत 70% तक ले जाने का निर्धारित किया गया लक्ष्य

 जिला स्तरीय स्वीप कोषांग की बैठक में जिले में मतदान प्रतिशत 70% तक ले जाने का निर्धारित किया गया लक्ष्य

मोतिहारी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल के निदेश के आलोक में उपविकास आयुक्त-सह-वरीय प्रभारी स्वीप कोषांग श्री समीर सौरभ की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में मतदाता जागरूकता अभियान में तेजी लाने के लिए स्वीप कोषांग के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। उप विकास आयुक्त के द्वारा बताया गया कि पिछली बार लोकसभा निर्वाचन के समय जिला में मतदान प्रतिशत 63.4 रहा या जिसे बढ़ाकर 70 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए माईक्रोलेवल पर योजना बनायी गयी है। वर्तमान में आईसीडीएस और जीविका के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसे और व्याक रूप देते हुए जिला के सभी मतदताओं को जागरूक करना है ताकि सभी लोग 25 मई को मतदान के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि जिला के सभी 1300 राजस्व ग्रामों में जागरूकता टीम जाएगी और मतदाताओं से सम्पर्क कर जागरूक करेगी। इसके लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। लोकतंत्र में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शपथ दिलायी जाएगी। जिला के सभी दलित एवं महादलित टोलो में भी टीम जाएगी। विकास मित्रों के द्वारा भय एवं प्रलोभन मुक्त होकर निष्पक्ष मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। जिला शिक्षा विभाग के द्वारा विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अभियान चलाया जाएगा। विद्यालय के बच्चे अपने अभिभवकों को प्रेरित करेंगें। डीपीएम जीविका को जिले में कार्यरत 49135 जीविका समूहों को मतदाता जागरूकता के लिए सक्रिय करने का निदेश दिया गया।

बैठक में की गयी समीक्षा में पाया गया कि जिला में 69 मतदान केन्द्र ऐसे थे जहाँ पिछली चुनाव में मतदान प्रतिशत 40%से कम रहा था। इसमें 29 मतदान केन्द्र मोतिहारी विधान सभा क्षेत्र, 11 मतदान केन्द्र पिपरा विधान सभा क्षेत्र, सुगौली में 07. गोविन्दगंज में 05, चिरैया में 05, नरकटिया में 04, हरसिद्धि में 03, केसरिया में 02, मधुबन, ढ़ाका और रक्सौल विधानसभा क्षेत्र में एक-एक मतदान केन्द्र पाये गये। इन सभी मतदान केंद्रों पर नियमित रूप से विशेष गतिविधि-चलाने का निदेश दिया गया।
उपविकास आयुक्त के द्वारा प्रखण्ड स्तर पर गठित स्वीप कोषांग को एक्टीवेट करने एवं नियमित अनुश्रवण करने का निदेश सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को दिया गया। जिला स्वीप कोषांग के द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए सभी विद्यालयों के चेतना सत्र में लोकतंत्र पर चर्चा, पोन्टिंग प्रतियोगिता, भाषण, क्वीज, जागरूकता रैली, प्रभातफेरी का आयोजन कराया जाएगा। आंगनवाड़ी सेविका/सहायिका के द्वारा रंगोली एवं मेंहदी कार्यक्रय किया जा रहा है जिसे और व्यापक रूप दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त हस्ताक्षर अभियान, शपथ, पदयात्रा / संवाद कार्यक्रम, संध्या चौपाल, संकल्प पत्र, चुनावी पाठशाला, रैली, साइकल रैली, मोटर साइकल रैली, जागरूकता दौड़ (मैराथन) कैण्डल मार्च एवं मशाल जुलूस निकालने का कार्यक्रम कराया जाएगा।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy