Explore

Search

July 16, 2024 1:52 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में जागरूकता के साथ मनाया गया परिवार नियोजन दिवस

जिले के स्वास्थ्य केंद्रों में जागरूकता के साथ मनाया गया परिवार नियोजन दिवस

मोतिहारी।

जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा जागरूकता के साथ परिवार नियोजन दिवस मनाया गया।इस दौरान जिले के अनुमण्डलीय अस्पताल ढाका, पकड़ीदयाल, बंजरिया, सुगौली, अरेराज प्रखंड में परिवार नियोजन दिवस का आयोजन किया गया, इस अवसर पर अस्पताल में आए महिला लाभार्थियों को बढ़ती जनसंख्या के रोकथाम के उपाय बताते हुए अस्थाई संसाधन का वितरण किया गया। साथ ही प्रसव पूर्व जांच, टीकाकरण एवं परिवार नियोजन के अस्थाई साधन वितरण किए गए।
जिले के डीसीएम नंदन झा ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या पर रोक हेतु परिवार नियोजन के स्थायी व अस्थायी साधनों को अपनाना बेहद जरूरी है जो जागरुकता से ही सम्भव है।उन्होंने बताया की गर्भनिरोधक साधन के इस्तेमाल में नवविवाहितों और युवाओं को समझ के साथ स्थायी व अ स्थायी साधनों को अपनाना होगा।

पीएसआई के डीसी अमित कुमार ने कहा की जिले में समय- समय पर मिशन परिवार विकास अभियान आशा,आंगनबाड़ी सेविका, व स्वास्थ्य कर्मियों के सहयोग से दंपती संपर्क पखवाड़े का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि आशा अपने कार्य क्षेत्र में लोगों को सही उम्र में शादी एवं 2 साल के बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में कम से कम 3 साल का अंतराल एवं प्रसव के बाद या गर्भपात के बाद परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों पर जोर दें, सभी स्वास्थ्य कर्मी अपने-अपने क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम के संबंध में प्रचारित करने एवं इच्छुक लाभार्थियों को कॉपर टी, गर्भनिरोधक सुई एमपीए (अंतर) एवं गर्भनिरोधक गोली, कंडोम की सेवा उपलब्ध कराने तथा महिला बंध्याकरण पुरुष नसबंदी हेतु उत्प्रेरित कर संबंधित सरकारी स्वास्थ्य संस्थान पर लाए, बढ़ती जनसंख्या के नियंत्रण के लिए यह आवश्यक है।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy