Explore

Search

July 15, 2024 1:46 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

नव विवाहित दंपतियों को मिली “खुशियों की पोटली”

नव विवाहित दंपतियों को मिली “खुशियों की पोटली”

मोतिहारी।

परिवार नियोजन पखवाड़े के अंतर्गत जनप्रतिनिधि मुखिया सीता देवी के सहयोग से नव विवाहित महिलाओं के बीच परिवार नियोजन किट “खुशियों की पोटली” का वितरण किया गया। इस दौरान सास को भी बहुओं के स्वास्थ्य का ध्यान रखने, शादी के बाद पहला बच्चा दो साल के बाद होने एवं पहले और दूसरे बच्चे के बीच का अंतराल कम से कम तीन साल रखने, मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण बातें भी बताई गईं। स्वास्थ्य विभाग एवं सी3 संस्था के सहयोग से जिले के मोतिहारी सदर प्रखंड के उत्तरी ढेकहां पंचायत में शुक्रवार को आरोग्य दिवस के दौरान यह आयोजन हुआ।

 

सदर प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक संध्या कुमारी ने बताया कि नव विवाहित दंपतियों को ‘खुशियों की पोटली’ की सौगात दी गईं है. इस किट में कंघी, आइना, तौलिया, फोटो फ्रेम, माला, छाया, मैरेज रजिस्ट्रेशन फॉर्म, परिवार नियोजन लीफलेट आदि के साथ साथ गर्भ निरोधक साधन में कंडोम, दैनिक-साप्ताहिक व आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां दी गईं है। उन्होंने बताया कि लगातार बढ़ती जनसंख्या पर रोक हेतु परिवार नियोजन साधनों का उपयोग जरूरी है, इसलिए महिलाओं के साथ पुरुषों को भी जागरूक किया जाना जरूरी है। सी3 संस्था के डीसी आदित्य कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य सम्बन्धित किसी प्रकार की सलाह हेतु नजदीकी क्षेत्र की आशा और एएनएम के अलावा, स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 104 पर भी नवदंपति किसी भी प्रकार की जानकारी कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं। परिवार नियोजन के सभी साधन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों तथा आंगनबाड़ी केद्रों पर आयोजित होने वाली ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस /आरोग्य दिवस में निःशुल्क उपलब्ध है। गर्भ जाँच किट गर्भधारण की पुष्टि का एक सरल उपाय है।

– मासिक न आने के एक सप्ताह बाद किया जाना चाहिए।
– इसकी जाँच सुबह के पहला मूत्र के साथ अत्यधिक उपर्युक्त है।साफ और सूखे शीशी/प्लास्टिक के पात्र में मूत्र का संग्रह कर लें।
– गर्भ जांच किट को पैकेट से निकालिए और इसे सीधी सतह पर रखिए।
– किट में उपलब्ध कराए गए ड्रॉपर से दो बूंद मूत्र प‌ट्टी में “s” चिन्हित वृत्त के अंदर डालकर 5 मिनट प्रतीक्षा करें, इसके बाद परिणाम देखें।
– परिणाम यदि सकारात्मक निकले तो तुरंत अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, अथवा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजित होने वाले ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता दिवस एवं पोषण दिवस पर जाकर अपना प्रसव पूर्व जांच करायें।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy