Explore

Search

July 16, 2024 2:30 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

बाल श्रम के विरुद्ध प्रचार-प्रसार के लिए चार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया

मोतिहारी।

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन एवं श्रम संसाधन विभाग के सहयोग से  जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा बाल श्रम के विरुद्ध प्रचार-प्रसार के लिए चार वाहनों को समाहरणालय के मुख्य द्वार से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया,ये प्रचार वाहन पूर्वी चंपारण जिले के सभी प्रखंडों में बाल श्रम के रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक करेंगे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि बाल श्रम एक अभिशाप है और यह राष्ट्र की प्रगति में बाधक है। बच्चे राष्ट्र की भविष्य हैं। बाल श्रम से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास बाधित होता है। आज के दिन हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम बाल श्रम के विरुद्ध आवाज उठाएंगे और बच्चों को उचित शिक्षा और सुरक्षित वातावरण प्रदान करने का प्रयास करेंगे। सरकार के द्वारा बाल श्रम रोकने के लिए कड़े कानून बनाए गए हैं। श्रम संसाधन विभाग के धावा दलों के द्वारा छापेमारी कराई जा रही है, लोग पकड़े भी जा रहे हैं। डीएम ने कहा कि बाल श्रम को लेकर समाज में जागरूकता फैलाने की जरूरत है।

साथ ही सत्य प्रकाश श्रम अधीक्षक,पूर्वी चंपारण, मोतिहारी द्वारा बताया गया कि आज ही 9:00 पूर्वाहन से श्रम अधीक्षक कार्यालय,पूर्वी चंपारण, मोतिहारी में विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर एक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया है बाल श्रम के रोकथाम के लिए जिला प्रशासन एवं श्रम संसाधन विभाग हमेशा के लिए कटिबद्ध रहेगा! सत्य प्रकाश श्रम अधीक्षक, पूर्वी चंपारण, मोतिहारी को पूर्व की भांति वित्तीय वर्ष 2023-24 में बाल श्रम एवं किशोर (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम 1986 एवं बिहार भवन एवं अन्य का निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने के उपरांत विश्व बाल श्रम निषेध दिवस (12 जून 2024) जून को विभाग द्वारा पुरस्कृत करने हेतु चयनित किया गया है! जिसके लिए उन्हें आज मुख्यालय स्तर पर कार्यक्रम में शामिल होने हेतु पटना बुलाया गया है, जहां पर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा! इस पूरे कार्यक्रम में श्रम संसाधन विभाग के सभी पदाधिकारी गण एवं कर्मी गण कटिबद्ध है ताकि कार्यक्रम को अधिक से अधिक सफल बनाया जा सके।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy