Explore

Search

July 15, 2024 1:44 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक गण ने निर्वाचन संबंधी तैयारियों पर की बैठक

मोतिहारी।

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, सहभागिता पूर्ण एवं भयमुक्त संपन्न कराने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा नियुक्त 03-पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक श्री के हर्षवर्धन, 04-शिवहर लोकसभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक डॉ कैलाश बाबूराव शिंदे, 03- पूर्वी चंपारण एवं 04-शिवहर लोकसभा क्षेत्र के पुलिस प्रेक्षक श्री एल एम हाओकिप तथा 04- शिवहर लोकसभा क्षेत्र के व्यय प्रेक्षक श्री राकेश सी सज्जन के द्वारा जिलाधिकारी पूर्वी चंपारण, श्री सौरव जोरवाल एवं पुलिस अधीक्षक पूर्वी चंपारण, श्री कांतेश कुमार मिश्रा की उपस्थिति में जिला के सभी 12 विधान सभाओं के सहायक निर्वाची पदाधिकारी तथा जिला स्तर पर गठित किए गए सभी को कोषांगों के नोडल पदाधिकारी के साथ समाहरणालय मोतिहारी स्थित डॉ राजेंद्र प्रसाद सभा भवन में लोकसभा निर्वाचन की तैयारी की जानकारी प्राप्त की गई। इस अवसर पर विकास आयुक्त श्री समीर सौरभ एवं नगर आयुक्त श्री सौरभ सुमन यादव भी उपस्थित थे।

बैठक में सर्वप्रथम जिलाधिकारी पूर्वी चंपारण के द्वारा सभी प्रेक्षकगण का स्वागत किया गया। इसके पश्चात उप विकास आयुक्त के द्वारा जिला प्रशासन पूर्वी चंपारण के द्वारा जिला प्रशासन के द्वारा की गई तैयारी एवं जिला प्रोफाइल को पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत रूप से प्रेक्षक गण को जानकारी दी गई। उप विकास आयुक्त ने बताया कि जिले की आबादी लगभग 60 लाख है जिसमें 36 लाख मतदाता हैं। इस जिला में कुल 12 विधानसभा क्षेत्र हैं जिसमें छः- हरसिद्धि, गोविंदगंज, केसरिया,कल्याणपुर, पिपरा एवं मोतिहारी विधानसभा क्षेत्र पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में,तीन- मधुबन, चिरैया एवं ढाका विधानसभा क्षेत्र शिवहर लोकसभा क्षेत्र में तथा तीन- रक्सौल,सुगौली एवं नरकटिया विधानसभा क्षेत्र पश्चिम चंपारण लोकसभा क्षेत्र में आते हैं। पूर्वी चंपारण एवं शिवहर लोकसभा की मतगणना मोतिहारी स्थित एमएस कॉलेज में कराई जाएगी जबकि रक्सौल, सुगौली तथा नरकटिया विधानसभा के पोल्ड ईवीएम बेतिया जाएंगे जहां उसकी मतगणना होगी।उप विकास आयुक्त ने बताया कि जिला में 35 हजार मतदान कर्मियों को प्रथम प्रशिक्षण दे दिया गया है। मतदान कर्मियों का विधानसभा वार रेंडमाइजेशन कर दिया गया है, अब उनको द्वितीय पत्र निर्गत किया जाएगा जिसके आधार पर उनका द्वितीय प्रशिक्षण 14 मई से 18 मई तक कराया जाएगा।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि राजनीतिक दलों के जिला अध्यक्षों की उपस्थिति में ईवीएम का रेंडमाइजेशन भी कर दिया गया है। अब ईवीएम को डिस्पैच सेंटर पर भेजा जाएगा जहां उसकी कमिश्निंग कराई जाएगी। इस दौरान ईवीएम प्रोटोकॉल का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित कराई जाएगी।उन्होंने कहा कि सभी 12 विधानसभाओं के लिए अलग-अलग 12 डिस्पैच सेंटर बनाए गए हैं जो 07 लोकेशन (जगह) पर स्थित हैं।उन्होंने बताया कि जिला में मतदान की तिथि 25 मई को निर्धारित है और मतगणना 4 जून को होनी है। स्वच्छ एवं प्रलोभनमुक्त चुनाव कराने के लिए जिला में 39 एफएसटी, 39एसएसटी,भीएसटी वीवीटी की टीम बनाई गई है। इसके अतिरिक्त सीमावर्ती क्षेत्रों से लेकर जिला के अंदर चिन्हित जगहों पर नाका और चेक पोस्ट बनाए गए हैं। जहां एसएसटी टीम की प्रतिनियुक्ति की गई है वहां तीन शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने कहा कि संवेदनशील पॉकेट और मतदान केंद्रों की वरीय पदाधिकारी के साथ-साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवम सेक्टर पदाधिकारी लगातार भ्रमण कर जायजा ले रहे हैं।

प्रेक्षक गण के द्वारा मतदान केंद्रों पर एएमएफ की सुविधा के बारे में पूछने पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिला में 3496 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें से 92% मतदान केंद्र स्कूल भवन में स्थित है जहां पहले से ही एएमएफ की सुविधा उपलब्ध है। डीएम ने कहा कि सभी एआरओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी और सेक्टर पदाधिकारी को सभी मतदान केंद्रों पर एएमएफ की सुविधा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। इस बार मतदान केंद्रों पर मेडिकल किट, ठंडा पेयजल और छाया के लिए टेंट पंडाल भी लगाए जाएंगे ताकि मतदान कर्मी एवं मतदाता किसी को भी कोई परेशानी नहीं हो।

प्रेक्षक गण के द्वारा फोटो युक्त मतदाता पर्ची का शत प्रतिशत वितरण करने की बात कही गई, जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि इसे हर हाल में सुनिश्चित कराई जाएगी। मतदाता पर्ची का वितरण बीएलओ करेंगे लेकिन वितरण का सत्यापन के लिए जीविका, आंगनवाड़ी, आशा,पीआरएस, विकास मित्र सहित सभी उपलब्ध संसाधनों को लगाया जाएगा। इसके लिए माइक्रो प्लान बनाने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया है और उनसे प्रतिदिन वितरित किए गए मतदाता पर्ची का प्रतिवेदन भी लिया जाएगा। प्रेक्षक गण के द्वारा जिला प्रशासन की तैयारी पर संतोष व्यक्त करते हुए सभी एआरओ और नोडल पदाधिकारी को जरूरी निर्देश दिए गए।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy