Explore

Search

July 15, 2024 2:59 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

मतदान पदाधिकारी/कर्मी अनुशासित वातावरण में प्राप्त करें प्रशिक्षण- जिलाधिकारी

मतदान पदाधिकारी/कर्मी अनुशासित वातावरण में प्राप्त करें प्रशिक्षण- जिलाधिकारी

मोतिहारी।

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर मतदान पदाधिकारी/ कर्मियों का जिला स्तर पर दो चरणों में प्रशिक्षण दिया जाना है जिसके प्रथम चरण का प्रारंभ कल दिनांक 1.4.2024 से हो रहा है जो 9.4.2024 तक चलेगा। यह प्रशिक्षण सीएस डीएवी पब्लिक स्कूल बनकट, मोतिहारी में दिया जाएगा। प्रशिक्षण दो पालियों में 10:00 बजे पूर्वाह्न से 12:30 बजे तक तथा 2:00 बजे अपराह्न से 4:30 बजे तक दी जाएगी। इसके लिए मास्टर ट्रेनरों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। प्रशिक्षण के लिए डीएवी पब्लिक स्कूल के 39 कमरे चिन्हित किए गए हैं। प्रत्येक कमरे में दो मास्टर ट्रेनरों के द्वारा मतदान कर्मियों को गहन प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में ईवीएम की तकनीकी पहलुओं एवं संचालन की प्रक्रिया के साथ-साथ सभी कागजातों को भरने की बारीकी बताई जाएगी ताकि मतदान के दिन मतदान केंद्र पर मतदान कर्मियों को परेशानी नहीं हो।

प्रशिक्षण सही तरीके और अनुशासित रूप से संपन्न करने के लिए पर्याप्त संख्या में पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति गई है जो लगातार कमरों में भ्रमण कर प्रशिक्षण की गुणवत्ता पर नजर रखेंगे।प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर सभी का दायित्व निर्धारित कर दिया गया है। जिलाधिकारी का स्पष्ट निर्देश है कि प्रशिक्षण के दौरान अनुशासनहीनता या अनुशासन तोड़ने पर कड़ी कार्रवाई तय है। प्रतिनियुक्त पदाधिकारियो को निर्देश दिया गया है कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान ससमय प्रशिक्षण प्रारंभ कराएंगे और सभी प्रशिक्षनार्थियों की उपस्थिति एक पंजी में संधारित कराएंगे।अगर कोई मास्टर ट्रेनर किसी कारण से अनुपस्थित हैं तो उनकी जगह दूसरे मास्टर ट्रेनर की प्रतिनियुक्ति के लिए वरीय मास्टर ट्रेनर को तुरंत सूचित करेंगे।

[कार्मिक कोषांग के पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि डीआईओ से समन्वय स्थापित कर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले मतदान कर्मियों के लिए सीट की प्लानिंग कर प्रत्येक कमरे के दरवाजे पर उसे कमरे में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कर्मियों का पिन नंबर चिपकाना सुनिश्चित करेंगे ताकि प्रशिक्षण स्थल पर कर्मियों को कोई परेशानी नहीं हो। प्रशिक्षण केंद्र पर कार्मिक हेल्प डेस्क स्थापित करने का भी निर्देश दिया गया है। प्रशिक्षण से अनुपस्थित रहने वाले कर्मी पर निर्वाचन की सुसंगत धाराओं के तहत कार्रवाई का निर्देश प्रशिक्षण कोषांग के पदाधिकारी को दिया गया है।
प्रशिक्षण स्थल पर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी सदर मोतिहारी को वहां पर पुलिस बल के साथ-साथ दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी के निर्देश पर आज अपर समाहर्ता पूर्वी चंपारण श्री मुकेश कुमार सिंहा एवं कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन श्री राजेश्वरी पांडे के द्वारा अन्य पदाधिकारी के साथ प्रशिक्षण स्थल का भ्रमण कर की गई सभी तैयारियों का जायजा लिया गया।इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं वरीय मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे। ज्ञातव्य है कि दूसरे चरण का प्रशिक्षण 13.5.2024 से 17.5. 2024 तक दिया जाएगा।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy