Explore

Search

July 16, 2024 2:41 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने की प्रेस वार्ता

लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने की प्रेस वार्ता

मोतिहारी।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी- सह-जिलाधिकारी पूर्वी चंपारण  सौरभ जोरवाल एवं पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा के द्वारा लोकसभा निर्वाचन के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारी के संबंध में प्रेस वार्ता कर मीडिया के प्रतिनिधियों को जानकारी दी गई। जिलाधिकारी ने बताया कि 16 मार्च 2024 को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए प्रेस नोट के साथ ही संपूर्ण देश में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई। पूर्वी चंपारण एवं शिवहर लोकसभा का निर्वाचन छठे चरण में निर्धारित था जिसके लिए 29.04.2024 भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा अधिसूचना जारी की गई है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही नाम- निर्देशन की प्रक्रिया शुरू हो गई जो 6.5. 2024 तक चली। इस दौरान पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र के लिए कुल 18 एवं शिवहर संसदीय क्षेत्र के लिए कुल 17 नामांकन दाखिल किए गए। दाखिल किए नामांकन पत्रों की संविक्षा 7 मई को की गई जिसमें पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र से 5 एवं शिवहर संसदीय क्षेत्र से चार अभ्यर्थियों का नामांकन अस्वीकृत किया गया। आज 9 मई को अभ्यार्थिता वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित थी।

संविक्षा के बाद पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र से एक अभ्यर्थी एवं शिवहर संसदीय क्षेत्र से एक अभ्यर्थी के द्वारा अपना नामांकन वापस लिया गया। वर्तमान में पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र से 12 प्रत्याशी एवं शिवहर संसदीय क्षेत्र से 12 प्रत्याशी चुनाव में आमने-सामने होंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि आज देर संध्या तक चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों को सिंबल (प्रतीक चिन्ह) दे दिया जाएगा। निर्वाचन संबंधी तैयारी के बारे में बताते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि 14 मई से 18 मई तक मतदान कर्मियों का द्वितीय प्रशिक्षण कराया जाएगा। इस दौरान उनसे वैलेट पेपर के माध्यम से वोटिंग भी कराई जाएगी। इस तरह के लगभग 10000 से अधिक मतदान कर्मी चिन्हित किए गए हैं जो बैलेट पेपर के माध्यम से द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान अपना वोटिंग करेंगे।जिलाधिकारी ने कहा कि जिला में 85 वर्ष से अधिक आयु वाले वृद्ध मतदाता एवं 40% से अधिक दिव्यांकता वाले दिव्यांग मतदाता के द्वारा प्रपत्र 12- डी में प्राप्त आवेदन के आधार पर उन लोगों का वोटिंग 17 मई को कराया जाएगा और 17 मई को जिनका भी वोटिंग नहीं हो पाएगा उनके लिए पुनः 19 मई को वोटिंग कराया जाएगा। इसके लिए अलग से टीम बनाई जाएगी जो उनके घर पर जाकर मतदान करायेगी। मतदान की पूरी प्रक्रिया का वीडियोग्राफी कराया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान कर्मियों का द्वितीय रेंडमाइजेशन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके आधार पर मतदान कर्मियों को विधानसभा वार चिन्हित कर दिया गया है। कल दिनांक 10.5. 2024 को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को उपस्थिति में ईवीएम का भी रेंडमाइजेशन किया जाएगा। इसके बाद कौन सा ईवीएम किस बूथ पर जाएगा यह चिन्हित कर दिया जाएगा। रेंडमाइजेशन के बाद ईवीएम को डिस्पैच सेंटर पर भेजा जाएगा जहां उसकी कमिश्निंग कराई जाएगी। यह सारी व्यवस्थाएं पूरी पारदर्शिता के साथ राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों एवं चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की उपस्थिति में संपन्न होगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्वी चंपारण लोकसभा के लिए 2679 एवं शिवहर लोकसभा के लिए कुल 1605 सेवा मतदाताओं का आवेदन पत्र प्राप्त है जिनके लिए कल बैलेट पेपर डाक से भेजा जाएगा । उन्होंने कहा कि काउंटिंग के दिन सुबह 8:00 बजे तक डाक के माध्यम से सेवा मतदाताओं के पोस्टल बैलट को स्वीकार किया जाएगा और उसकी गणना कराई जाएगी।

डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन भय मुक्त वातावरण में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं समावेशी चुनाव संपन्न कराने हेतु कृत संकल्पित है।
भय मुक्त वातावरण में शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी चुनाव कराने को लेकर पुलिस अधीक्षक के द्वारा बताया गया कि विधि व्यवस्था के मद्देनजर जिला में कुल 486 गिरफ्तारी की गई है। 01लाख लीटर से अधिक शराब की जब्ती की गई है। 96कारतूस भी बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 33.64 लाख नेपाली रु एवं 2.92 लाख भारतीय रुपया रक्सौल सीमा पर जप्त किया गया है जबकि जिला में बनाए गए स्टेटिक सर्विलांस टीम के द्वारा 17.50 की नगदी और डेढ़ किलोग्राम चांदी जप्त की गई है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि निर्वाचन अवधि में अभी तक गांजा,चरस, ब्राउन शुगर सहित कुल 12 करोड़ रु की (अनुमानित) सीजर किया गया है।

जिला के सीमावर्ती क्षेत्र और जिला अंतर्गत सभी चिन्हित जगहों पर विशेष चौकसी वरती जा रही है।
जिला में अभी तक 172 सीसीए का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है जिसमें 114 व्यक्तियों को अनुमंडल बदर किया गया है और उन्हें निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक बुधवार को वे लोग संबंधित थाना पर हाजिरी लगाएंगे। संवेदनशील क्षेत्रों में उपद्रवी तत्वों को चिन्हित कर लगभग 80% से बंध पत्र भरवारा गया है। नेपाल की सीमा पर जिला के 11 थाने हैं, सभी थानों को अलर्ट मोड में रखा गया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिला को पर्याप्त संख्या में केंद्रीय पैरामिलिट्री फोर्स और जिला पुलिस के जवान मिल रहे हैं। चुनाव कराने में फोर्स की कमी नहीं होगी।सभी मतदान केंद्रों पर बल की प्रतिनियुक्ति रहेगी। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष नजर रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि फोर्स के ठहराव के लिए आवासन स्थल पर सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। आदर्श आचार संहिता का पूरे जिले में दृढ़ता के साथ पालन कराया जा रहा है। उन्होंने मीडिया के प्रतिनिधियों से अपील की कि भ्रामक खबर से बचा जाए और उसे फैलने से रोका जाए। आयोग के दिशा निर्देश का अनुपालन किया जाए। पेड न्यूज़ से भी बचने की पुलिस अधीक्षक ने मीडिया के लोगों को परामर्श दिया। उन्होंने कहा कि जो भी सूचना मीडिया के माध्यम से मिलेगी उस पर भी त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy