Explore

Search

July 15, 2024 1:08 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

विकास के कार्यों को गति देते हुए सभी कार्यों को ससमय पूर्ण कराई जाए- जिलाधिकारी

मोतिहारी।

पूर्वी चंपारण समाहरणालय स्थित डॉ राधाकृष्णन भवन में जिला समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी  सौरभ जोरवाल ने कहा कि मुख्यालय पटना से प्राप्त विभागीय पत्रों के माध्यम से जो भी कार्य निर्देशित हैं, सभी विभागीय पदाधिकारी उन कार्यों को ससमय पूर्ण कराना सुनिश्चित करें एवं इससे संबंधित प्रतिवेदन जिला को उपलब्ध कराते हुए अपने-अपने विभाग को भी उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि विकास के कार्यों को गति देने में अगर दो या तीन विभागों के सहयोग की जरूरत है तो जहां कहीं भी दिक्कत है या बाधा है, उसको इस बैठक में बताएं एवं आपसी सहयोग तथा समन्वय के साथ कार्यों को संपन्न कराएं।

डीएम ने कहा कि सभी प्रखंडों के लिए वरीय पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति नए सिरे से कर दी गई है। सभी वरीय पदाधिकारी अपने संबंधित प्रखंडों में भ्रमण कर सरकार की चल रही योजनाओं की जांच करेंगे एवं उसका समय प्रतिवेदन देंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान महादलित दोनों में जरूर जाएंगे और वहां लोगों से मिलकर उनको मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला के वरीय पदाधिकारी भी सप्ताह में एक दिन क्षेत्र भ्रमण करें एवम योजनाओं की जांच कर उसी दिन संध्या में प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे।

बैठक में जिला स्तरीय सभी कार्यालयों का एजेन्डावार समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों एवं विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पदाधिकारी अपने-अपने कार्यालय की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देंगे तथा कार्यालय को स्वच्छ बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएंगे। सभी पदाधिकारी एवं कर्मी समय पर कार्यालय आयें एवं बायोमेट्रिक एटेन्डेंस दर्ज करें। सभी पदाधिकारी इससे संबंधित प्रतिवेदन जिला मुख्यालय को हर माह उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

जिला स्तर के पदाधिकारी सप्ताह में एक दिन अपने आवंटित प्रखण्ड कार्यालय का निरीक्षण करेंगे। जन संवाद से संबंधित मामलों का निष्पादन पदाधिकारी अपने स्तर से करेंगे। प्रत्येक पंचायत में स्पोर्ट्स क्लब के निर्माण पर भी चर्चा हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक माह में दो बार इस तरह की बैठकर आयोजित की जाएगी। अगली बैठक में बायोमैट्रिक अटेंडेंस से संबंधित प्रतिवेदन लिया जाएगा। उन्होंने सभी अंचलों में अनुग्रह अनुदान की लंबित मामलों के शीघ्र निष्पादन का निर्देश दिया। धान अधिप्राप्ति, खनन,आपूर्ति,मध् निषेध एवं अभियोजन के मामलों के संबंध में पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि विशेष कार्य पदाधिकारी से मिलकर बैठक का आयोजन करें और इसे अगले मासिक टूर प्रोग्राम में भी डलवा दें। जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा विभाग से संबंधित ऐप के माध्यम से शिक्षकों की उपस्थिति बनाने का निर्देश प्राप्त हुआ है इसे सुनिश्चित कराई जाए। ग्रामीण कार्य विभाग एवं एनएचएआई से संबंधित मामलों के शीघ्र निष्पादन का संबंधित अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया गया। प्रखंडों के लिए प्रतिनियुक्त वरीय पदाधिकारियों को जिला के सभी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के कार्यायलयों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy