Explore

Search

July 16, 2024 3:03 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के साथ मनायें रामनवमी का पर्व – जिलाधिकारी

शांतिपूर्ण एवं सद्भाव के साथ मनायें रामनवमी का पर्व – जिलाधिकारी

मोतिहारी।

जिलाधिकारी  सौरव जोरवाल एवं पुलिस अधीक्षक  कांतेश कुमार मिश्रा के द्वारा ढाका थाना पर अनुमंडल पदाधिकारी सिकरहना( ढाका), अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी के साथ बैठक कर रामनवमी पर्व को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। इस वर्ष रामनवमी का त्यौहार 17.4.2024 को मनाये जाने की सूचना है। लोकसभा आम निर्वाचन 2024 का चुनाव जिला में 25 मई को होना निश्चित है जिसके मद्देनजर पिछले 16 मार्च से पूरे जिला में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है। इसे दृष्टिगत रखते हुए रामनवमी पर्व के अवसर पर विशेष सतर्कता की आवश्यकता है।
रामनवमी पर्व को शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर पूर्वी चंपारण जिला में चिन्हित किए गए 301 स्थलों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। यह प्रतिनियुक्ति सदर अनुमंडल मोतिहारी में 118 स्थानों पर, चकिया अनुमंडल में 42 स्थान पर, पकड़ी दयाल में 44, सिकरहना में 41,अरेराज में 43 एवं रक्सौल में 13 जगह को चिन्हित करते हुए वहां पर दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके लिए जॉइंट आर्डर निकाला गया है।
जॉइंट ऑर्डर में स्पष्ट निर्देश है कि बिना लाइसेंस के कोई भी जुलूस निकालने की अनुमति नहीं देनी है, यदि किसी व्यक्ति या संस्था के द्वारा जुलूस निकालने की अनुमति की मांग की जाती है तो रूट एवं समय आदि को ध्यान में रखते हुए नियम के अनुसार अनुज्ञप्ति निर्गत करने का निर्देश दिया गया है। जुलूस के प्रमुख व्यक्तियों का मोबाइल नंबर एक पंजी में संधारित करने के लिए कहा गया है ताकि आवश्यकतानुसार उनसे संपर्क स्थापित किया जा सके। प्रत्येक थाना और प्रखंड स्तर पर क्विक रिस्पांस टीम का गठन करने का निर्देश दिया गया है।

इस अवसर पर आसूचना तंत्र को मजबूत करने एवं असामाजिक तत्व तथा अफवाह फैलाने वाले सांप्रदायिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी और ऐसा कोई भी मामला संज्ञान में आने पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।
सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी को जुलूस के मार्ग का खुद से भौतिक सत्यापन कर लेने का निर्देश दिया गया है। थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक कर लेने तथा आसूचना तंत्र को मजबूत रखते हुए छोटी से छोटी घटना की पूर्ण जानकारी रखते हुए उसका त्वरित समाधान करने का निर्देश दिया गया है। डीजे का प्रयोग पूर्णत प्रतिबंधित किया गया है जबकि लाउडस्पीकर के लिए अनुज्ञप्ति लेनी जरूरी की गई है। जुलूस की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराने का भी निर्देश दिया गया है। रामनवमी पर्व के अवसर पर जिला के सभी छः अनुमंडल कार्यालय सहित जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष में तीन पालियों में पदाधिकारी एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है जहां पल-पल की खबर ली जाएगी और पंजी में संधारित की जाएगी।

जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो 0625 2-242418 पर लगातार कार्यरत रहेगा। जिलाधिकारी के द्वारा अपील की गई है कि सभी लोग अच्छे से शांति एवं सद्भाव के साथ रामनवमी का पर्व मनाएं। कहीं कोई गड़बड़ी करने का प्रयास करेगा तो प्रशासन सख्ती से निपटेगा।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy