Explore

Search

July 15, 2024 12:56 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

स्वच्छ निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से मतगणना कराने को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक

मोतिहारी।
03-पूर्वी चंपारण एवं 04- शिवहर संसदीय क्षेत्र के लिए 04 जून,2024 को मोतिहारी स्थित एमएस कॉलेज के परिसर में मतगणना होनी है। मतगणना का कार्य पूर्ण पारदर्शी एवं बेहतर रूप से संपन्न हो इसको लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी श्री सौरव जोरवाल के द्वारा अपने कार्यालय कक्ष में निर्वाचन कार्य के लिए गठित कोषांगों के नोडल पदाधिकारी के साथ बैठक की गई। बैठक में उप विकास आयुक्त श्री समीर सौरभ, अपर समाहर्ता श्री मुकेश कुमार सिंहा,अनुमंडल पदाधिकारी सदर मोतिहारी श्री अनुपम श्रेष्ठ, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री सरफराज नवाज भी उपस्थित थे।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मतगणना केंद्र पर सभी तैयारी मतगणना के तीन दिन पहले अर्थात 1 जून तक पूर्ण कर ली जाए। मतगणना केंद्र पर प्रॉपर बैरिकेडिंग कर दी जाए एवं एमएस कॉलेज के अंदर विधानसभा वार बनाए गए मतगणना कक्ष की ओर जाने वाले मार्गों पर संकेतक (एरो मार्क) लगा दिया जाए ताकि मतगणना से संबंधित कर्मी एवं पदाधिकारी को उनके लिए निर्धारित स्थान पर जाने में परेशानी नहीं हो। मतगणना कक्ष के अंदर इस तरह से जाली युक्त बैरिकेडिंग कराई जाए ताकि चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के प्रतिनिधियों को सब कुछ स्पष्ट रूप से दिखाई दे।

मतगणना कार्य के लिए प्रति नियुक्त कर्मियों के प्रशिक्षण के बारे में पूछे जाने पर प्रशिक्षण प्रबंधन को कोषांग के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि मोतिहारी स्थित सीएस डीएवी पब्लिक स्कूल बनकट में 31 मई एवं 3 जून को मतगणना कर्मियों को दो बार प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण के लिए कुल 1012 कर्मियों की नियुक्ति पत्र निकाल दी गई है। प्रशिक्षण का समय 10:00 बजे पूर्वाह्न से 1:00 बजे अपराह्न तक रखा गया है। मतगणना कार्य का गहन मॉनिटरिंग के लिए विधानसभा वार अतिरिक्त सहायक निर्वाची पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। उनके लिए भी प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। उनको समाहरणालय स्थित राजेंद्र भवन के सभागार में 1 जून 2024 को 10:00 बजे से 1:00 तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मतगणना कक्ष में मोबाइल लेकर जाना प्रतिबंधित है। प्रशिक्षण के दौरान सभी गणना कर्मियों को यह स्पष्ट रूप से बता दिया जाए की मतगणना केंद्र पर मोबाइल लेकर नहीं जाना है।

डीएम ने कहा कि पोस्टल बैलेट की काउंटिंग टीम को भी अच्छे से प्रशिक्षण दिया जाए। एमएस कॉलेज आने जाने वाले मार्ग तथा वाहन पार्किंग स्थल चिह्नित करते हुए ससमय साइनेज लगा दिया जाए। मतगणना केंद्र पर मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए मीडिया सेंटर बनाने का निर्देश दिया गया। डीएम ने कहा कि मतगणना केंद्र पर बिना पास के किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं दी जाएगी।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy