Explore

Search

July 16, 2024 2:03 pm

Our Social Media:

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

स्वास्थ्य सेवाओं की प्रखंड वार उपलब्धियों की हुई समीक्षा

 

मोतिहारी।

जिले मे भव्या कार्यक्रम को लेकर जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक सिविल सर्जन मोतिहारी डॉ विनोद कुमार सिँह की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित राजेंद्र भवन में आयोजित की गईं। जिसमें भव्या कार्यक्रम के तहत दिए जा रहे सभी सेवाओं का प्रखंडवार उपलब्धियों की समीक्षा की गईं, साथ ही बैठक मे मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना अन्तर्गत भव्या कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देने के साथ ही भव्या के सभी मॉड्यूल पर क्षमता वर्धन भी किया गया। सिविल सर्जन के द्वारा सभी प्रखंडों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया की सभी डॉक्टर दिन मे 8.30 से ओपीडी सेवा देना सुनिश्चित करें। सभी मरीजों का शत-प्रतिशत वायटल जांच की जांच की जाय। सभी मरीजों का ऑनलाइन कंसलटेशन सुनिश्चित किया जाय। अस्पताल मे आए हुए मरीजों का आभा आईडी बनाया जाय, साथ ही उन्हें स्कैन एंड शेयर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाय ताकि रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भीड़ से बच सके।ओपीडी व्यवस्था को पूर्णतः डिजिटलाइजेशन करते हुए पेपरलेस करने पर जोर दिया जाए।एएनएम अथवा स्टॉफ नर्स द्वारा मरीजों की वाईटल, चीफ कम्प्लेन आदि दर्ज करने का निर्देश दिया गया।

अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रवण कुमार पासवान ने बताया कि सदर अस्पताल में भव्या कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन अंतर्गत वेब पोर्टल के माध्यम से पेपर लेस बनाने के उद्देश्य से मरीजों का लाइव इलाज किया जा है।

जिले के अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी अमानुल्लाह अमन ने बताया की प्रत्येक संस्थानों में डिजिटल ओपीडी सेवा हेतु दो लैपटॉप तीन डेस्कटॉप एक मोबाइल टैब एवं इंटरनेट कनेक्शन आदि की सुविधा प्रदान की गई है उन्होंने बताया की जिन चिकित्सकों द्वारा भव्य कार्यक्रम में रुचि नहीं ली जा रही है उनको सुधार करने का निर्देश दिया गया है ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो,वही उन्होंने बताया की इस प्रकार की सुधार न होने पर विभागीय कार्रवाई करने की बात की गई है।अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी अमानुल्लाह ने बताया की मई 2024 में भव्य कार्यक्रम के अंतर्गत कुल 1लाख 21हजार 161 मरीज का पंजीकरण किया गया जिसमे कॉल 4757 मरीजों को ऑनलाइन कांस्टेलेशन प्रदान की गई। 28,790 मरीज का वाईटल एवं 48,200 मरीज का मुख्य समस्याओं का निदान किया गया।ततपश्चात भव्या में बेहतर कार्य करने वाले डॉक्टर प्रिया कुमारी साह रक्सौल, डॉ निशांत कुमार अरेराज, डॉ अमाज आलम सुगौली, डॉ प्रहस्त कुमार रामगढ़वा को भव्य कार्यक्रम अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य हेतु सिविल सर्जन द्वारा प्रशस्ति पत्र देखकर सम्मानित किया गया।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Infoverse Academy