Explore

Search

October 23, 2024 12:51 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

स्वच्छता ही सेवा 2024′ अभियान की तैयारी की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

‘ मोतिहारी।

स्वच्छ भारत मिशन की स्थापना के 10 वर्ष पूर्ण होने पर स्वच्छता ही सेवा 2024 का आयोजन स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में 14 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक किया जा रहा है। इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत पूर्वी चंपारण जिला में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, नगर निगम, नगर निकाय,पंचायती राज, स्वास्थ्य, जीविका, शिक्षा विभाग इत्यादि के सहयोग एवं समन्वय से व्यापक रूप से स्वच्छता अभियान को गति देने एवं आम लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियां चलाई जाएगी।

राज्य सरकार से प्राप्त पत्र के आलोक में जिलाधिकारी के द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से जुड़े पूर्वी चंपारण के चंद्रहिया में वृहद स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़ा अंतर्गत चंद्रहिया में बापू से जुड़े स्थल पर 17 सितंबर को कृषि, पशुपालन, आपूर्ति, विद्युत, स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस,सामाजिक सुरक्षा, बैंकिंग,मनरेगा, जीविका सहित विभिन्न विभागों का स्टॉल लगाया जाए जहां विभागीय योजनाओं की जानकारी आमजनों को देने की व्यवस्था रखी जाए।

स्वच्छता को लेकर आम लोगों को जागरूक करने के लिए उस दिन चंद्रहिया से स्वच्छता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। यहां पर उपस्थित पदाधिकारी, कर्मिगण एवं आम जनों को स्वच्छता शपथ दिलाई जाएगी। बैठक में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि 14 सितंबर से लेकर 02 अक्टूबर तक प्रतिदिन के लिए स्वच्छता गतिविधि चलाने का निर्णय लिया गया है जिसकी जानकारी जिलाधिकारी को दी गई।

स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत 14 सितंबर को मोतिहारी स्थित गांधी मैदान एवं गांधी उद्यान की साफ सफाई सुबह के 7:00 बजे जिलाधिकारी के नेतृत्व में सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी के द्वारा करके स्वच्छता अभियान का विधिवत शुभारंभ किया जाएगा। 14 सितंबर को ही ग्राम पंचायत स्तरीय सामुदायिक उत्प्रेरण अंतर्गत ‘ तीन दिन एक गांव’ अभियान की शुरुआत की जाएगी। स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत सार्वजनिक स्थल, हाट-बाजार, धार्मिक स्थल, बस स्टैंड, हाईवे, रेलवे स्टेशन, सामुदायिक स्वच्छता परिसर आदि की सफाई अभियान चलेगी। इस दौरान नगर निगम मोतिहारी के द्वारा प्रतिदिन स्वच्छता गतिविधि करने के बारे में जानकारी दी गई। जीविका संगठन के द्वारा अलग से इस पर कार्य किया जाएगा जिसमें स्वच्छता पर चर्चा एवं स्वच्छता शपथ दिलाने की बात कही गई। जिला शिक्षा विभाग के द्वारा स्वच्छता विषय पर बच्चों की प्रभात फेरी निकालने, विद्यालयों की साफ सफाई एवं विद्यालयों में विभिन्न तरह की स्वच्छता आधारित प्रतियोगिता के आयोजन के विषय में जानकारी दी गई।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u