Explore

Search

October 23, 2024 12:52 pm

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

लोकसभा चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर मतदान कर्मियों का पहले दिन का प्रशिक्षण संपन्न

लोकसभा चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर मतदान कर्मियों का पहले दिन का प्रशिक्षण संपन्न

मोतिहारी।

लोकसभा आम निर्वाचन को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर मतदान पदाधिकारी/ कर्मियों का जिला स्तर पर दो चरणों में प्रशिक्षण दिया जाना है जिसके प्रथम चरण का पहले दिन का प्रशिक्षण आज सुव्यवस्थित रूप से संपन्न कराया गया। प्रशिक्षण दो पालियों में 10:00 बजे पूर्वाह्न से 12:30 बजे तक तथा 2:00 बजे अपराह्न से 4:30 बजे तक दी गई। आज के प्रशिक्षण में प्रत्येक सत्र के लिए 2000 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाना था। प्रथम पाली में कुल 55 मतदान कर्मी/पदाधिकारी तथा द्वितीय पाली में कुल 67 मतदान कर्मी/पदाधिकारी अनुपस्थित पाए गए।
अनुपस्थित पाए गए मतदान पदाधिकारी एवं कर्मियों के विरुद्ध स्पष्टीकरण करते हुए लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

प्रशिक्षण देने के लिए पर्याप्त संख्या में प्रशिक्षण केंद्र पर मास्टर ट्रेनरों की प्रतिनियुक्ति की गई है जिनके द्वारा पदाधिकारियों की उपस्थिति प्रशिक्षण दी गई। प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम की तकनीकी पहलुओं एवं संचालन की प्रक्रिया के साथ-साथ सभी कागजातों को भरने की बारीकी बताई जाएगी ताकि मतदान के दिन मतदान केंद्र पर मतदान कर्मियों को परेशानी नहीं हो।
प्रशिक्षण सही तरीके और अनुशासित रूप से संपन्न करने के लिए पर्याप्त संख्या में पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति गई है जो लगातार कमरों में भ्रमण कर प्रशिक्षण की गुणवत्ता पर नजर बने हुए थे।प्रतिनियुक्त पदाधिकारी एवं मास्टर ट्रेनर सभी का दायित्व निर्धारित कर दिया गया है। जिलाधिकारी का स्पष्ट निर्देश है कि प्रशिक्षण के दौरान अनुशासनहीनता या अनुशासन तोड़ने पर कड़ी कार्रवाई तय है।

प्रशिक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त, नगर आयुक्त नगर निगम मोतिहारी एवं कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन के द्वारा अन्य पदाधिकारी के साथ प्रशिक्षण स्थल का भ्रमण कर की गई सभी व्यवस्थाओं एवं प्रशिक्षण की गुणवत्ता का जायजा लिया गया।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u