Explore

Search

October 28, 2024 3:51 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

चुनाव प्रक्रिया में सेक्टर पदाधिकारी की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण होती है – जिलाधिकारी

मोतिहारी।

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 को सफलतापूर्वक संपन्न कराने को लेकर सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी को  मोतिहारी स्थित महात्मा गांधी प्रेक्षा गृह में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में उपस्थित सभी 425 सेक्टर पदाधिकारी एवं 425 पुलिस पदाधिकारी को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में सेक्टर पदाधिकारी को भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है और सभी सेक्टर पदाधिकारी को अपने कर्तव्य और दायित्व की पूरी जानकारी होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि आप लोगों को चौथी बार प्रशिक्षण दी जा रही है।
प्रत्येक सेक्टर पदाधिकारी को उनको आवंटित मतदान केंद्र का एक-एक चीज पता होना चाहिए। आज के प्रशिक्षण में मतदान के दिन के पहले, मतदान के दिन एवं मतदान के बाद सेक्टर पदाधिकारी द्वारा की जाने वाली कार्यों को विस्तार से बताया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सेक्टर पदाधिकारी मतदान केंद्रों का लगातार भ्रमण करेंगे। वहां पर एएमएफ की सुविधा देख लेंगे। किसी भी व्यक्ति का सत्कार स्वीकार नहीं करेंगे जो राजनीतिक दल या चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी से संबंधित हो। राजनीतिक दल एवं मीडिया से कोई संवाद कायम नहीं करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक सेक्टर पदाधिकारी का यह दायित्व होगा कि मतदान दल का मतदान केंद्र पर पहुंच सुनिश्चित कराना, नियंत्रण कक्ष से लगातार संपर्क रखना, मतदान दल को मतदान प्रक्रिया या ईवीएम संचालन में संदेह को दूर करना, ईवीएम सीलिंग की पूरी जानकारी रखना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन मॉक पोल के दौरान खराब एवं वीवी पैट को बदलना, उन मतदान केंद्रों पर विशेष ध्यान देना जहां पोलिंग एजेंट या तो अनुपस्थित हैं या एक ही पोलिंग एजेंट उपस्थित हैं, मतदाताओं की लंबी कतार वाले मतदान केंद्रों पर लगातार भ्रमणशील रहना जरूरी है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक सेक्टर पदाधिकारी मतदान के दिन कम से कम तीन बार आवंटित मतदान केंद्र का भ्रमण करना सुनिश्चित करेंगे और मतदान के दिन प्राप्त शिकायतों का त्वरित निष्पादन करेंगे। यह भी कहा गया कि यदि भेद्य निर्वाचकों के द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया जा रहा है तो इसका कारण पता करते हुए निर्वाची पदाधिकारी अथवा जिला निर्वाचन पदाधिकारी को इसकी सूचना शीघ्र देना होगा।

मतदान की समय सीमा समाप्त होने के बाद भी पंक्ति में अगर लोग खड़े हैं तो उनका मतदान सुनिश्चित करना होगा। जिला में मतदान का समय सुबह 7:00 से संध्या 6:00 बजे तक निर्धारित किया गया है,6:00 बजे संध्या तक भी अगर कोई मतदाता मतदान केंद्र पहुंचता है अथवा पंक्ति में खड़ा है तो उन्हें मतदान का अवसर देना होगा। मतदान के पश्चात सील किए जाने वाले पैकेट की पूरी जानकारी दी गई और इस दौरान भेजे जाने वाले सभी प्रतिवेदन के बारे में बताया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर पदाधिकारी पीठासीन पदाधिकारी को दिए गए हैंडबुक निश्चित रूप से पढ़ लेंगे,उससे भी बहुत सारी चीज क्लियर हो जाएगी। सभी सेक्टर पदाधिकारी को संवेदनशील मतदान केंद्रों का लगातार भ्रमण करने का निर्देश दिया गया।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u