Explore

Search

October 28, 2024 3:58 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

4176 मतदान कर्मियों ने प्रशिक्षण में लिया भाग, द्वितीय चरण के प्रशिक्षण का पहला दिन संपन्न

4176 मतदान कर्मियों ने प्रशिक्षण में लिया भाग,
द्वितीय चरण के प्रशिक्षण का पहला दिन संपन्न

मोतिहारी।
सीएसडीएवी पब्लिक स्कूल बनकट, मोतिहारी में मतदान कर्मियों को द्वितीय चरण का दिए जा रहे प्रशिक्षण के आज पहले दिन पोलिंग पार्टी के अनुसार कुल 4176 मतदान कर्मियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण दो पाली में दी जा रही है। प्रथम पाली सुबह के 10:00 बजे से दिन के 1:00 बजे तक और द्वितीय पाली दिन के 2:00 बजे से संध्या 5:00 बजे तक आयोजित की जा रही है। आज प्रशिक्षण के पहले दिन उप विकास आयुक्त के द्वारा प्रशिक्षण केंद्र का भ्रमण कर दिए जा रहे प्रशिक्षण की गुणवत्ता का जायजा लिया गया।

यहां पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान कर्मियों से evm एवं vvpat की जानकारी के बारे में पूछताछ की गई और अपने सामने ही evm-vvpat का संयोजन कराया। प्रशिक्षण स्थल पर प्रतिनियुक्त मुख्य प्रशिक्षकों को अच्छे से प्रशिक्षण दिलाने एवं सभी कमरों में लगातार भ्रमण कर दिए जा रहे प्रशिक्षण की जानकारी लेने की बात कही गई। उप विकास आयुक्त ने कहा कि कहीं से कोई चुक या कमी नहीं रहनी चाहिए। प्रशिक्षण गंभीर विषय है और निर्वाचन कार्य की महत्ता को ध्यान में रखकर प्रशिक्षण सही तरीके से सभी मतदान कर्मी प्राप्त करें। कहीं कोई संशय हो तो उसके बारे में बार-बार पूछ कर संतुष्ट हो लें।

प्रशिक्षण केंद्र पर मतदान कर्मियों से वैलेट पेपर के माध्यम से वोटिंग करने की व्यवस्था कराई गई है। यहां पर जिला के सभी विधान सभाओं के लिए अलग-अलग सुविधा केंद्र (फैसिलिटेशन सेंटर) बनाया गया है।
आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी के द्वारा भी प्रशिक्षण केंद्र का भ्रमण किया गया और आज के प्रशिक्षण एवं बैलट पेपर से किए गए मतदान की पूरी जानकारी प्राप्त की गई एवं प्रशिक्षण केंद्र पर प्रतिनियुक्ति पदाधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए। इस अवसर पर प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी-सह-अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन श्री राजेश्वरी पांडे, जिला शिक्षा पदाधिकारी पूर्वी चंपारण एवं मुख्य प्रशिक्षक उपस्थित थे।

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u