Explore

Search

October 23, 2024 4:58 am

IAS Coaching
लेटेस्ट न्यूज़

पीएम-आवास अंतर्गत प्राप्त लक्ष्य को पूरा करने के लिए मिशन मोड में किये जा रहे कार्यों का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

मोतिहारी।

जिलाधिकारी  सौरभ जोरवाल के द्वारा समाहरणालय स्थित डॉ राधाकृष्णन भवन में आवास पर्यवेक्षकों के द्वारा पीएम आवास से संबंधित मिशन मोड में किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान किए जा रहे कार्यों की जानकारी प्राप्त की गई एवं निदेशक डीआरडीए को सरकार द्वारा दिए गए गाइडलाइन एवं समय सीमा के अंदर सभी कार्यों को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि यह कार्य 100 दिनों में पूर्ण किया जाना है। इसमें कहीं चूक नहीं होनी चाहिए एवं सभी कार्य समय से पूर्ण होनी चाहिए।

निरीक्षण के समय उपस्थित निदेशक डीआरडीए  जयराम चौरसिया ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 में पूर्वी चंपारण जिला को कुल 7217 आवास का लक्ष्य प्राप्त है। इससे संबंधित पत्र जिला को 5.9.2024 को प्राप्त हुआ है। निदेशक डीआरडीए ने बताया कि प्राप्त लक्ष्य के अनुसार सभी आवासों को मिशन मोड में 100 दिनों के अंदर पूर्ण कराया जाना है। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में सबसे पहले प्राथमिकता सूची में शामिल लाभूकों का सत्यापन कराया जाना था। इसके पश्चात पात्र लाभुकों का आवास सॉफ्ट पर निबंधन करना है। जिला स्तर पर पात्र लाभुकों की स्वीकृति देनी है। इसके बाद प्रखंड स्तर पर ऑर्डर शीट बनाकर फंड ट्रांसफर आर्डर का निर्माण किया जाएगा, जिसका सत्यापन प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा हर हाल में 15 सितंबर के पहले कर लिया जाना है। इस प्रक्रिया में प्रत्येक कार्य के लिए विभाग द्वारा समय सीमा निर्धारित की गई है।

इसी क्रम में कार्य की अधिकता एवं समय सीमा की बाध्यता को देखते हुए लाभुकों की स्वीकृति प्रदान करने के लिए आज राधाकृष्णन भवन में आवास पर्यवेक्षकों का कैंप लगाकर मिशन मोड में कार्यों को कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रखंड में भी ऑर्डर शीट जेनरेशन एवं फंड ट्रांसफर आर्डर निर्माण का कार्य चल रहा है ताकि निर्धारित अवधि में सभी कार्यों को पूर्ण कराया जा सके। इस अवसर पर जिला विकास शाखा की प्रभारी पदाधिकारी रश्मि भी उपस्थित थी।
Information & Public Relations Department, Government of Bihar

Khabare Abtak
Author: Khabare Abtak

Leave a Comment

लाइव टीवी
विज्ञापन
लाइव क्रिकेट स्कोर
पंचांग
rashifal code
सोना चांदी की कीमत
Marketing Hack4u